mukhya dwar pe kiski photo lagana chahie

मुख्य द्वार पर किसकी फोटो लगाये – घर का मुख्य द्वार और वास्तु

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कहा जाता है कि घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित करने से सुख-समृद्धि आती है। घर का मुख्य द्वार अपने आप में एक बहुत ही खास महत्व रखता है, लेकिन यहां गणेश जी की तस्वीर लगाना और सही तरीके से लगाना कई तरह से सही माना जाता है और अगर इसकी दिशा या स्थिति सही नहीं है तो इसके नुकसान भी हो सकते हैं ।

इसलिए अगर आप भी अपने घर के मुख्य द्वार पर गणेश जी की तस्वीर लगाते हैं, तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि घर का मुख्य द्वार वह रास्ता है जहाँ से आने-जाने के साथ-साथ सकारात्मकता भी जुड़ी होती है। इसलिए ऐसी जगह गणेश प्रतिमा लगाने के बाद कुछ विशेष बातों का ध्यान रखें।

  • हर मनोकामना पूरी करने के लिए:
    ऐसा माना जाता है कि घर में हमेशा सुख और समृद्धि बनाए रखने के लिए सिंधुरी रंग के गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है। मुख्य द्वार पर ऐसी गणेश प्रतिमा लगाने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।
  • अपनी पीठ पर गणेश की मूर्ति लगाएं:
    यदि घर के मुख्य द्वार पर गणेशजी की फोटो है, तो गणेश की मूर्ति को दरवाजे के दूसरी तरफ ठीक उसी स्थान पर इस तरह रखें, जिससे दोनों मूर्तियों की पीठ हो।
  • घर में बरकत के लिए ऐसी तस्वीर लगाएं:
    वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में सुख और समृद्धि और आशीर्वाद पाने के लिए, व्यक्ति को घर में बैठी हुई स्थिति में गणेश दी की मूर्ति या फोटो लगाना चाहिए। इस अवस्था में गणेश की मूर्ति या फोटो लगाना बहुत शुभ होता है।
  • मुख्य द्वार पर स्वस्तिक:
    स्वास्तिक, ऊँ, श्रीगणेश जैसे शुभ चिन्हों को मुख्य द्वार पर रखना चाहिए।
  • स्वच्छ रखें:
    वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की मुख्य मंजिल पर गणेश की मूर्ति या तस्वीर रखने से घर में सकारात्मकता आती है, लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखें कि इस जगह को बिल्कुल गंदा न रखें, हमेशा जगह को साफ रखें।
Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Comment