gupt-shatru-ko-kaise-pahchane

गुप्त शत्रु को कैसे पहचान – दोस्त या दुश्मन कैसे करें पहचान?

गुप्त शत्रु को कैसे पहचान : वर्तमान युग में, अपने आप को या गुप्त शत्रु की पहचान करना एक मुश्किल काम है। कई बार आप उन्हें जानने वाले किसी की वास्तविकता नहीं जानते हैं, लेकिन समुद्रशास्त्र के अनुसार, किसी भी व्यक्ति का कान उसकी पूरी पहचान बताता है। कहने का मतलब यह है कि कोई भी व्यक्ति यह जान सकता है कि आप कितने प्रतिभाशाली हैं या वे कितने अमीर हैं। कान आपके और आपके प्रियजनों के बारे में क्या कहता है।

आचार्य चाणक्य कहते है : निस्वार्थ भाव से दुःख के समय में आपका साथ देने वाला व्यक्ति आपका सच्चा मित्र हो सकता है।

Lal Kitab in Hindi
गुप्त शत्रु को कैसे पहचान
गुप्त शत्रु को कैसे पहचान

एक दुश्मन जो खुले में आपके साथ नाचता है, वह उस छिपे हुए दुश्मन दोस्त से लाख गुना बेहतर है। जो लोग दोस्तों की तरह दिखते हैं और आपके साथ अपनी दुश्मनी छिपाते हैं वे बहुत खतरनाक हैं। अब बात आती है कि ऐसे लोगों को कैसे पहचाना जाए। दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ टिप्स बताने जा रहा हूं, जिनके इस्तेमाल से आप छिपे हुए दुश्मन को दोस्त के रूप में आसानी से पहचान सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

गुप्त शत्रु को कैसे पहचान

  1. वे लोग जो आपके सामने आपकी तारीफों के पूल बांधते हैं और उनकी पीठ पीछे आपकी बुराई करते हैं, ऐसे लोग ही आपके छिपे हुए दुश्मन हैं।
  2. जो लोग आपके खिलाफ दूसरों को उकसाते हैं और आपके सामने बुराई करते हैं। ऐसे लोगों पर कभी फरियाद न करें। ये लोग ऐसे दुश्मन हैं जिनकी आसानी से पहचान नहीं की जाती है।
  3. जो लोग आपकी परेशानी में नहीं आते हैं और जब उन्हें कोई समस्या होती है, तो आप उनसे मदद करने का अनुरोध करते हैं, ऐसे लोग कभी भी सच्चे नहीं हो सकते। ये लोग मतलबी होने के साथ-साथ धोखा देने वाले भी होते हैं।

दोस्त या दुश्मन कैसे करें पहचान?

हम अपने जीवन में कई दोस्त बनाते हैं। उसके दुःख और सुख में हमेशा उसके लिए कामना करें। आपका जॉब संघर्ष या ब्रेकअप एक ऐसा दोस्त है जो हर तरह से आपका साथ देता है। जैसे-जैसे आप जीवन में आगे बढ़ते हैं, कुछ नए दोस्त आपसे जुड़ते हैं और कुछ पीछे रह जाते हैं। लेकिन हर किसी की किस्मत अच्छी नहीं होती और कुछ लोगों को दोस्ती में धोखा मिलता है। अब सवाल यह उठता है कि कैसे पहचानें कि वास्तव में आपका दोस्त कौन है और आपका दुश्मन कौन है? वास्तव में दूसरों की पहचान करना बहुत मुश्किल है। हो सकता है कि आपका मित्र होने का दावा करने वाला व्यक्ति आपका दुश्मन हो। आज हम आपको ऐसे लोगों के कुछ लक्षण बताएंगे, जिनकी मदद से आप शायद Frenemy को पहचान पाएंगे।

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *